उपभोक्ताओं के लिए सिरदर्द बन गई 1912 की सेवा…
सतना। मध्यप्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने बिजली उपभोक्ताओं की सुविधा को देखते हुए विभिन्न शिकायतों के समाधान हेतु बड़े ताम-झाम के साथ जिस हेल्पलाइन नंबर 1912 का आगाज किया, अफसोस वह स्थानीय बिजली कंपनी के नाकारा और कामचोर अमले की वजह से उपभोक्ताओं के लिए मुसीबत बन गई है। सबसे रोचक और मजेदार बात यह है कि जिन मैदानी अमले के भरोसे बिजली कंपनी उपभोक्ताओं की शिकायतों का समाधान करने का दावा करती है, वही इस पूरी योजना पर पलीता लगाने का काम कर रहे हैं। पहले जब बिजली आपूर्ति बंद हो जाती थी तो उपभोक्ताओं को स्थानीय स्तर पर शिकायत करने में राहत मिल जाती थी लेकिन जब से 1912 का सिलसिला शुरू किया गया है तब से जनता की परेशानी ज्यादा बढ़ गई है। हालात इस कदर बिगड़ गये हैं कि यदि सतना शहर में किसी बिजली उपभोक्ता की लाइट पोल से विशेषकर रात के समय अपने आप बंद हो जाए तो फिर उसके परिजनों के पास केवल रतजगा करने का एकमात्र विकल्प शेष रह जाता है। रविवार की बीती रात 9 बजे वार्ड नंबर 5 मुक्त्यार गंज में रहने वाले एक उपभोक्ता की बिजली पोल से बंद हो गई तो उसने 9 बजकर 20 मिनट में बिजली कंपनी के 1912 नंबर पर शिकायत दर्ज कराई, जवाब मिला जल्द आपका समाधान होगा। हर आधे घंटे में भीषण गर्मी से परेशान उपभोक्ता का परिवार 1912 में फोन लगाता रहा, हर बार यही जवाब मिला जल्द समाधान किया जाएगा। सोमवार को सुबह 11 बजे जब उपभोक्ता ने पुनः फोन लगाया तो बताया गया कि मुख्तयारगंज क्षेत्र के अधिकारी ने यह बताया है कि आपकी शिकायत का समाधान कर दिया गया है बिजली चालू हो गई है। ड्यूटी में तैनात लाइनमैन और जिम्मेदार अधिकारी ने 1912 में बैठे लोगों को फर्जी समाधान के बारे में बताकर शिकायत बंद करवा दी। जब उपभोक्ता ने आपत्ति दर्ज कराई तो पुनः शिकायत चालू की गई लेकिन कोई मेंटीनेंस अमला बिजली आपूर्ति बहाल करने मुख्तयार गंज नहीं पहुंचा। स्थानीय बिजली कंपनी के बेलगाम लाइनमैन, जिम्मेदार अधिकारी और कामचोर मेंटीनेंस अमले की वजह से भीषण गर्मी के बीच रोज रात में दर्जन भर से अधिक उपभोक्ताओं को ऐसी प्रताड़ना का सामना करने के लिए मजबूर होना पड़ता है। स्थानीय अधीक्षण अभियंता, कार्यपालन अभियंताओं का मैदानी अमले पर कोई नियंत्रण नहीं है इसलिए वे बिजली सुधार के मामले में अपनी मनमानी करने के आदी हो गए हैं। यदि ऐसे ही हालात बने रहे तो बिजली कंपनी की 1912 सुविधा तमाशबीन बनकर रह जाएगी। *कामचोर मेंटीनेंस अमले पर कब होगी कार्यवाही…?*भीषण गर्मी के मौसम में बिजली उपभोक्ताओं को सतत् बिजली देने में असफल कंपनी के जिम्मेदार अधिकारियों के संरक्षण में अब शिकायतों का फर्जी समाधान होने लगा है। जब उपभोक्ताओं की शिकायतों को नहीं सुनना है, तो फिर बिजली कंपनी ने 1912 सुविधा क्यों शुरू की है। यदि शिकायत दर्ज करवाने के बाद भी सतना शहर में आठ घंटे तक सुनवाई नहीं होती है तो फिर मामला बेहद गंभीर है। उन्होंने कहा कि 1912 में दर्ज होने वाली शिकायतों का फर्जी समाधान करने वाले बेलगाम सतना के लाइनमैन और जिम्मेदार अधिकारी के खिलाफ अधीक्षक अभियंता को सख्त कार्रवाई करते हुए यह संदेश देना चाहिए कि इस तरह की गफलत नहीं चलेगी। रहवासियों ने कहा कि शिकायतों के समाधान की समय-सीमा बिजली कंपनी को तय करनी चाहिए, तभी उपभोक्ताओं के बीच विश्वास मजबूत हो पाएगा। कामचोरी करने और फर्जी समाधान करने वालों पर यदि कार्यवाही नहीं होती है तो पूरे मामले को लेकर सीएम हेल्पलाइन में शिकायत दर्ज कराने के साथ कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा जाएगा।
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